Dr Prerna Kohli

दोस्ती के मनोवैज्ञानिक फायदे

‘दोस्त वे रिश्तेदार होते हैं, जिन्हें आप अपने लिए चुनते हैं।’

यूस्टैश डेस्चैम्प 

क्या कभी आपने उपरोक्त पंक्ति पर ध्यान दिया है। क्या कभी आपने अपने दोस्त और रिश्तेदारों के बारे में गहराई से सोचा है? नहीं, तो चलिए इस संबंध में हम कुछ चीजें जानते हैं। कहते हैं कि रिश्तेदार आप खुद नहीं चुन सकते हैं। जन्म के बाद रिश्तेदार आपको तोहफे में मिलते हैं। जबकि आप दोस्त अपने लिए चुन सकते हैं। दोस्त, वो लोग होते हैं जो आपको आपकी अच्छाइयां और बुराईयां बताते हैं। आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

अगर आपके दिमाग में ये सवाल है कि हमें दोस्त क्यों चाहिए? इसका जवाब हम आपको देते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि जिंदगी में दोस्तों की अहमियत क्या है और दोस्त क्यों जरूरी होते हैं।

डॉ। प्रेरणा कोहली, भारत के सबसे शीर्ष मनोवैज्ञानिक दोस्ती के फायदे बताते हैं।
डॉ। प्रेरणा कोहली, भारत के सबसे शीर्ष मनोवैज्ञानिक दोस्ती के फायदे बताते हैं।

दुख की घड़ी को कम करते हैं और खुशियों को बढ़ाते हैं

दोस्त आपकी हर बात को सुनते हैं, आप किस स्थिति से गुजर रहे हैं, उसे समझते हैं। आपकी जिंदगी की उठा-पटक को महसूस करते हैं। आपकी स्थिति को समझकर और जरूरत पड़ने पर आपको सही सलाह भी देते हैं। जब आपकी लाइफ खुशियों से भरी हो तो आपके दोस्त उन खुशियों के पलों को चैगुना कर देते हैं। असल बात ये है कि दोस्त हर हाल में आपके साथ होते हैं।

दोस्त आपके सोशल स्किल्स को बढ़ाते हैं

आपके दोस्त आपको कंफर्ट जोन से बाहर निकलने में मदद करते हैं। वे आपको ऐसी जगह या ऐसे इवेंट में ले जाने की जिद करते हैं, जिनसे आप डरते या कतराते हैं। असल में वे आपकी सीमाओं को जानते हैं और उन्हें तोड़ने की कोशिश करते हैं। दोस्त आपको लोगों से घुलने-मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और जो आपके लिए सही नहीं है, उनसे दूर रहने की सलाह भी देते हैं।

दोस्त आपकी जमीनी हकीकत से जुड़े रहने में मदद करते हैं

दोस्त समय-समय पर आपको जिंदगी की हकीकत से जोड़ कर रखते हैं। वे आपको बताते हैं कि जिदंगी आसान नहीं है। जिंदगी में कभी-कभी चुनौतियां आती हैं, जिनका डटकर सामना करना पड़ता है। कई बार उन चुनौतियों का सामना करने में आप हार भी जाते हैं। इसी तरह वे आपके पहनावे, व्यवहार पर भी पूरा ध्यान रखते हैं। आपके लिए क्या सही है और क्या नहीं, वे ये सब आपको बताते हैं। वे आपकी बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं।

डॉ। प्रेरणा कोहली, भारत के सबसे शीर्ष मनोवैज्ञानिक दोस्ती के फायदे बताते हैं।
डॉ। प्रेरणा कोहली, भारत के सबसे शीर्ष मनोवैज्ञानिक दोस्ती के फायदे बताते हैं।

दोस्त जिंदगी के उद्देश्य समझने में मदद करते हैं

दोस्त आपके तनाव को कम करते हैं ओर आपकी खुशियों को दुगना करते हैं। वे आपको अपनी जिंदगी के उद्देश्य को समझने में भी मदद करते हैं।

दुख के पलों को भूलने में मदद करते हैं

किसी करीबी की मृत्यु, बीमारी, तलाक जैसी स्थिति से निपटने के लिए भी दोस्त आपके लिए मददगार होते हैं। इतनी बुरी स्थिति में दोस्त के अलावा आपकी मदद कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकता। यहां तक कि आपके रिश्तों में क्यों खटास है और उससे उबरने में आपको सहयोग करते हैं। जिन लोगों के अपने दोस्त होते हैं, वे अपनी खुशी और स्वास्थ्य का भी ध्यान रखते हैं।

अकेलेपन को दूर करने में मदद करते हैं

जिसके पास दोस्त है, वो कभी अकेला हो ही नहीं सकता। इंसान समाज में रहने वाला जीव है और दोस्त उसे  अकेलेपन से दूर रखने वाला जरिया है। आपको अहसास करता है कि आप किसी बहुत ख़ास से जुड़े हुए हैं। 

अगर आपके पास वाकई अच्छे दोस्त हैं तो खुद को खुशनसीब समझिए। अपने दोस्तों से वक्त-बेवक्त मिलते रहें। 

यदि आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो अनुभवी मनोविदों से मिलें। वे आपको अकेलेपन से निकलने में मदद कर सकते हैं और सही सलाह दे सकते हैं।

डॉ। प्रेरणा कोहली के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें
सभी छवियों शिष्टाचार Pixabay